वनडे मैचों में हुए ये बड़े बदलाव, बल्लेबाजों को हुआ बड़ा नुकसान

0
88

वनडे मैचों में बड़े बदलाव किये गए है जिससे अब बल्लेबाजों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सर्वोच्च संचालन मंडल ने वनडे मैचों में कुछ बड़े बदलाव किये हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सर्वोच्च संचालन मंडल ने पहले 10 ओवरों में कैच के लिए खिलाड़ी तैनात करने की अनिवार्यता खत्म करने और बल्लेबाजी पावरप्ले को हटाने के फैसले के साथ ही पारी के अंतिम 10 ओवरों में 30 गज के बाहर पांच खिलाडिय़ों को रखने की छूट भी दी है।

आईसीसी ने यह भी कहा है कि वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सभी प्रकार के नो गेंद पर फ्री हिट मिलेंगे। ये नियम पांच जुलाई से शुरू हो रही श्रृंखलाओं पर लागू होंगे।

आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले की अगुवाई वाली समिति की सिफारिश पर यह निर्णय लिया है। ये बदलाव बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच संतुलन बनाये रखने के लिए किए गए है।

आईसीसी बोर्ड ने क्रिकेट को भ्रष्टाचार मुक्त रखने के लिए एक समिति की सिफारिश की समीक्षा करते हुए केंद्रीय भ्रष्टाचार निरोधी इकाई की भूमिका को बढ़ाने का फैसला भी लिया।

साथ ही आईसीसी ने एक बार फिर श्रीलंका सरकार द्वारा श्रीलंका क्रिकेट के लिए एक अंतरिम समिति की नियुक्ति को आईसीसी नियमों का उल्लंघन बताया और उससे अक्तूबर में होने वाले आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक तक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने का आग्रह भी किया।

odi

SHARE

LEAVE A REPLY